पिछले हफ्ते हुई एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, भारत के सूरत में एक आग की घटना में 20 युवा छात्रों ने अपनी जान गंवा दी। नहीं, वे जलाए नहीं गए, लेकिन वे घबराहट में एक इमारत से कूद गए। अगर वे जानते थे कि ऐसे क्षणों में क्या सही चीजें हैं, तो इन दुर्भाग्यपूर्ण आत्माओं में से अधिकांश आज जीवित होंगे।

Some Essential Life Skills Every One Should Know

Some Essential Life Skills Every One Should Know

Source : Quora

जीवन कौशल शिक्षा बच्चों के बीच काफी हद तक उपेक्षित है और इसे हमारे स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं माना जाता है (जैसे भारत में)। बच्चे अपने माता-पिता से ये सीखते हैं, केवल अगर माता-पिता भी इन कौशलों से अवगत हों।

यहाँ, मैंने कुछ बुनियादी जीवन कौशलों को सूचीबद्ध करने की कोशिश की है:

आग की घटना में (In an incident of fire)

  1. अपने घर और कार्य स्थानों के लिए परिवार और सहकर्मियों के साथ चर्चा की गई 2 मिनट की निकास योजना रखने की कोशिश करें, जैसे कि आग की घटना में, आप ठीक से 2 मिनट से कम समय में जगह से बाहर आना जानते हैं।
  2. आग (धुएं, गंध, चिंगारी आदि) के शुरुआती संकेतों को अनदेखा न करें। इसे मामूली मुद्दा मानने से पहले कारण की जांच करने की कोशिश करें।
  3. यदि आपके घर में आग लग जाती है, तो यदि आप पहले स्थान पर हैं, तो आग को बुझाने का प्रयास करें। यदि आप नहीं कर सकते, तो खतरे के क्षेत्र से बाहर निकलते ही फायर स्टेशन को फोन करें।
  4. यदि कोई धुआं नहीं है, तो निकटतम निकास के लिए जल्दी से चलें। यदि हल्का धुआं है, तो आपको निकटतम निकास के लिए क्रॉल करना होगा। कभी छत पर मत जाना; हमेशा इमारत से नीचे और बाहर जाने की पूरी कोशिश करें।
  5. कभी लिफ्ट के लिए मत जाओ। यह आग की वजह से खराबी हो सकती है, जिससे आप बचने का कोई रास्ता नहीं छोड़ सकते हैं।
  6. एक वास्तविक आग में, केवल गैर बदली जाने वाली वस्तुएं हैं जो जीवित हैं। अपने लैपटॉप या गहने हड़पने के आग्रह का विरोध करें। इसके बजाय, पहले परिवार के सदस्यों और पालतू जानवरों में भाग लें। क्रम में उन्हें रैंक करें जिन्हें सबसे अधिक मदद की ज़रूरत है (यानी एक बच्चा या विकलांग परिवार का सदस्य)।
  7. सबसे खराब स्थिति यह है कि अगर आग बहुत बड़ी है और आप खाली नहीं कर सकते हैं। यदि वॉशरूम आपका एकमात्र पलायन है, तो कपड़ों या तौलियों को गीला करने की कोशिश करें और उन्हें दरवाजों में दरार के आसपास रखें और वेंट सील करें। विचार धुएं को प्रवेश नहीं करने देता है। सभी दीवारों, दरवाजों और खिड़कियों को गीला करें और अपने नाक और मुंह के ऊपर एक गीला कपड़ा रखें। मूल्यांकन किए जाने की प्रतीक्षा करते हुए, केवल अपनी नाक के माध्यम से साँस लें।
  8. यदि आपके पास फोन नहीं है, तो मदद के लिए चिल्लाएं। खिड़की से लटका हुआ कपड़े का एक टुकड़ा रखें, दूसरों को सचेत करने के लिए कि आप उस कमरे में फंस गए हैं।
  9. एक बार बाहर रहने के बाद। जब तक आग ठंडी न हो जाए, तब तक किसी भी चीज़ के लिए अंदर न जाएं। आग का अचानक विस्फोट या फटकार हो सकती है जो नुकसान पहुंचा सकती है।

rescue tips from fire

बिजली के झटके की घटना में (In an incident of electric shock)

  1. यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को स्पर्श करते हैं जो लाइव करंट धारण कर रहा है, तो एक मजबूत संभावना है कि आप इलेक्ट्रोकेटेड भी होंगे। इसलिए, जब तक आप बिजली बंद नहीं करते हैं, तब तक उन्हें स्पर्श न करें।
  2. सुनिश्चित करें कि आपको पता है कि मुख्य स्थान कहां है और इसे कैसे बंद करें। मुख्य पर विद्युत प्रवाह बंद करने से विद्युतीकृत व्यक्ति और विद्युत आपूर्ति के बीच संपर्क टूट जाएगा। इसके बाद, उसे छूना सुरक्षित होगा।
  3. यदि आप मुख्य तक नहीं पहुंच सकते हैं और विद्युत प्रवाह को रोक सकते हैं, तो इलेक्ट्रोकेटेड व्यक्ति को कार्डबोर्ड, प्लास्टिक या लकड़ी से बने सूखे, गैर-आचरण वाली वस्तु का उपयोग करके विद्युत स्रोत से दूर ले जाएं। एक लकड़ी झाड़ू संभाल काम कर सकते हैं।
  4. बिजली के झटके के लक्षणों में जलन, सांस की तकलीफ, सीने में दर्द और पेट में दर्द शामिल हैं। घायल व्यक्ति को ठंड लगने से बचाने की कोशिश करें। यदि आपका कोई पीड़ित है, तो अपने आप को एक कंबल या तौलिया के साथ कवर करें।
  5. यदि बिजली के झटके से घाव हो जाता है, तो किसी जले हुए क्षेत्र को बाँझ धुंध पट्टी के साथ कवर करें, यदि उपलब्ध हो, या एक साफ कपड़ा। ऐसे मामले में कंबल या तौलिया का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ढीले रेशे जले पर चिपक सकते हैं।
  6. आप सीपीआर शुरू कर सकते हैं यदि इलेक्ट्रोक्यूटेड व्यक्ति परिसंचरण के कोई संकेत नहीं दिखाता है, जैसे कि श्वास, खांसी या आंदोलन।

Must Read: How To Be Healthy Forever? 2019

rescue tips from electric shock

भूकंप की एक घटना में (In an incident of earthquake)

  1. भूकंप कभी भी, कहीं भी आ सकते हैं। जब भूकंप आता है, तो आपके पास अपनी निकास रणनीति पर निर्णय लेने के लिए केवल कुछ सेकंड का समय हो सकता है। इसलिए, आपकी उन्नत योजना महत्वपूर्ण हो जाती है।
  2. अपने परिवार के साथ बैठें और अपने घर से सबसे तेज़ निकलने का रास्ता तय करें। यदि आप एक भूकंप बेल्ट में रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक निश्चित स्थान पर हड़पने और चलाने के लिए आवश्यक चीजें हैं (उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण दस्तावेज, कुछ नकदी, एक बेडशीट, पीने का पानी आदि)। जैसे ही आप छोड़ते हैं, जूते पर रखना सुनिश्चित करें। इससे बाहर निकलने के दौरान आपको किसी भी सतह पर चलने में मदद मिल सकती है।
  3. हमेशा एक इमारत से बाहर आने की कोशिश करें जब तक कि आप ऊंची इमारत के शीर्ष मंजिलों में न हों। लिफ्ट लेने से बचें। गिरने वाले या उड़ने वाली वस्तुओं से अपने सिर और आँखों को सुरक्षित रखें। अपने सिर को एक हाथ से ढकें।
  4. यदि आपको किसी इमारत से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है, तो एक मजबूत द्वार पर कवर लें। एक द्वार के चारों ओर अतिरिक्त निर्माण इसे एक इमारत के सबसे मजबूत हिस्सों में से एक बनाता है। इसके अलावा आप पर गिरने के लिए एक द्वार पर शायद ही कुछ है।

rescue tips from earthquake

एक नाव के पलटने की घटना में (In an incident of overturning of a boat)

rescue tips from overturning of boat

  1. मानव शरीर में तैरने की एक प्राकृतिक क्षमता है। आप सांस लेंगे तो डूबेंगे नहीं।
  2. अपना सिर ऊपर रखें और सामान्य रूप से सांस लेने की कोशिश करें। जब फेफड़े हवा से भरे होते हैं तो शरीर बेहतर तैरता है। लेकिन हाइपरवेंटिलेटिंग से बचें, क्योंकि इससे सांस फूल सकती है।
  3. कुछ भी बाहर फेंक दें जो आपको नीचे (विशेष रूप से निचले अंगों से) जैसे कि जूते, पतलून या स्कर्ट पहन सकते हैं।
  4. अगर आस-पास के लोग हैं, तो चिल्लाते, लहराते और / या पानी को बहाकर उनका ध्यान आकर्षित करते हैं।
  5. जितना हो सके आराम से रहने की कोशिश करें। तनावपूर्ण मांसपेशियों में आराम करने वाली मांसपेशियों की तुलना में अधिक ऑक्सीजन का उपयोग होता है, और ऑक्सीजन युक्त रहना बहुत महत्वपूर्ण है।
  6. यदि आप थके हुए हैं, तो अपनी पीठ के बल लेटने की कोशिश करें और अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं ताकि आपकी आँखें आसमान की ओर देखें।
  7. अपनी सांस पकड़ो। इससे CO2 का निर्माण होगा और यह आपकी मदद नहीं करेगा। इससे आप जल्द ही सांस से बाहर निकल जाएंगे।
  8. वायुमण्डल को रखने का सबसे अच्छा तरीका हवा के मध्यम आकार के फेफड़े हैं।

बाढ़ की घटना में (In an incident of flood)

rescue tips from flood

  1. बाढ़ के पानी के माध्यम से चलना, तैरना या ड्राइव न करें। बस 6 इंच चलती पानी एक व्यक्ति को नीचे गिरा सकता है, और एक पानी का एक पैर दूर एक वाहन को स्वीप कर सकता है।
  2. यदि आप बाढ़ की चेतावनी के समय से अवगत हैं, तो उस सुरक्षित स्थान पर जाएं जिसे आपने पहले पहचाना हो।
  3. तेज गति वाले पानी के पुल से दूर रहें। तेजी से बहता पानी बिना चेतावनी के पुलों को धो सकता है।
  4. यदि आपका वाहन तेजी से बढ़ते पानी में फंस गया है, तो अंदर रहें। यदि वाहन के अंदर पानी बढ़ रहा है, तो छत पर शरण लें।
  5. यदि घर में पानी भर गया है, तो बिजली के सामान से दूर रहें और इलेक्ट्रोक्यूशन से बचने के लिए उन पर स्विच न करें।
  6. अगर किसी इमारत में फंसा है, तो उसके उच्चतम स्तर पर जाएं। यदि आवश्यक हो तो छत पर ही जाएं। एक बार वहाँ, मदद के लिए संकेत।

Image sources: Google

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:


minuteWorthy

Still figuring it out!

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *